कल रात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा काले धन पर लिए पर लिए गए सख्त निर्णय की अचानक घोषणा से जहां कई लोग बेहद खुश हैं, वहीँ पूरी जानकारी न होने के कारण हज़ारो की संख्या में लोग परेशान भी हैं।

हम इस निर्णय पर चर्चा बाद में करेंगे किन्तु पहले यह जानना भी ज़रूरी है कि 500 और 1000 के नोट जो हमारे और आपके पास हैं, उनका क्या किया जाए?

यह निर्णय आम जनता को परेशान के लिए नही है बल्कि उस काले धन पर नकेल कसने की एक कोशिश है जो करोड़ों की संख्या में काला बाजारियों के घरों में कैद है।

आइये जानते हैं कि इस दशा में हम और आप क्या करें? घबराने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है।
1. यदि आपके पास 500 और 1000 के नोट हैं तो आप 10 नवम्बर से 30 दिसम्बर के बीच उन्हें अपने खाते में जमा करवा के नए नोट ले सकते हैं।
2. अपनी तुरंत की आवश्यकताओं के लिए आप अपना पहचान पत्र अपने साथ ले जा कर किसी भी बैंक या डाक घर से 4000 तक के पुराने नोट देकर नए नोट ले सकते हैं।
3. यदि आपका कोई अपना हॉस्पिटल में है और आपको उसके इलाज़ के लिए भुगतान करना है तो उसकी भी व्यवस्था की गयी है।  सभी अस्पतालों को छूट दी गयी है कि वो 11 नवम्बर की रात्रि तक 500 और 1000 के नोट ले सकते हैं।  वो आपको इंकार नहीं कर सकते।
4. यदि आप रेलवे या फ्लाइट से यात्रा कर रहे हैं तो वहाँ भी ये नोट अभी मान्य हैं।
5. आपके पास कुल 50 दिन हैं इन 500 और 1000 के नोट बैंक में जमा करने के लिए। आप कितने भी रूपये अपने बैंक खाते में जमा कर सकते हैं अतः घबराने की ज़रूरत नहीं।
6. आप ये रूपये बैंक में जमा करने के बाद कभी भी निकाल सकते हैं।
7. 72 घंटों के लिए सभी पेट्रोल पंप, CNG और गैस स्टेशन को 500 और 1000 के नोट लेने की छूट दी गयी है।

Advertisements